Uncategorized

2 अक्टूबर, स्वच्छता पखवाड़े के समापन समारोह के अवसर पर रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम आयोजित

गांधी जयंती के अवसर पर समस्तीपुर रेल मंडल द्वारा 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाये गये स्वच्छता पखवाड़े का समापन समारोह कार्यक्रम समस्तीपुर रेल मंडल और प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित किया गया। मौके पर डीआरएम आलोक अग्रवाल ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। तत्पश्चात् कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन द्वारा डीआरएम, एडीआरएम, महिला कल्याण समिति की अध्यक्षा, ब्रह्माकुमारीज के कृष्ण भाई, सविता बहन ने संयुक्त रूप से किया।

#gallery-7 {
margin: auto;
}
#gallery-7 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-7 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-7 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा कि बाहरी स्वच्छता के लिए आन्तरिक स्वच्छता की भी अति आवश्यकता है। जब आन्तरिक रूप से हमारा मन स्वच्छ रहेगा, तभी बाहरी स्वच्छता के लिए हम सदा तत्पर रह सकते हैं। स्वच्छता पखवाड़े में अच्छा कार्य करने वाले मंडल के अनेक रेलवे स्टेशन से आये हुए अधिकारियों को डीआरएम ने पुरस्कृत किया।

इस दौरान बीके तरुण ने संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना विश्व के लिए भयानक त्रासदी बनकर सामने आया, लेकिन इसने हमें स्वच्छता का संदेश भी दिया। गांधी जी ने कहा था- “स्वच्छता स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण है। जहां आन्तरिक और बाह्य स्वच्छता है, वहां ईश्वर का निवास होता है।” राजयोग हमारे विचारों का शुद्धिकरण करता है, जिससे हमारा तन, मन और प्रकृति सभी शुद्ध होते हैं और स्वच्छता के प्रति हमारी जागरूकता स्वत: बनी रहती है।

कृष्ण भाई ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रामराज्य के सपने को पूरा करने विश्वपिता भारत भूमि पर रामराज्य लाने का कार्य विगत 85 वर्षों से कर रहे हैं। वहीं सविता बहन ने राजयोग मेडिटेशन द्वारा शान्ति का अनुभव कराया।

#gallery-8 {
margin: auto;
}
#gallery-8 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 50%;
}
#gallery-8 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-8 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक में मुख्य रूप से बीके अशोक, संजीव, सूरज और विजय भाई ने प्रस्तुति दी और गीत के माध्यम से ओम प्रकाश ने संदेश दिया। वहीं पूजा बहन ने गुलदस्ता देकर सभी का स्वागत किया। एडीआरएम ने सबका धन्यवाद करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी ने बहुत सुंदर ढ़ंग से कार्यक्रम को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में रेलवे के अनेक अधिकारी, कर्मचारी, स्काउट के सदस्य एवं रेल यात्री भी उपस्थित थे।

Source: BK Global News Feed

Comment here