Uncategorized

मेडिटेशन से जीवन में सकारात्मकता आती है …

ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा यू-ट्यूब पर प्रतिदिन प्रसारित वेब सीरिज –

१. मेडिटेशन से जीवन में सकारात्मकता आती है …
२. दैवी गुणों से परिस्थितियों का सामना करने में मदद मिलती है…
-ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी

 

रायपुर, 27 अगस्त: राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी ने कहा कि दैवी गुणों को जब जीवन में धारण कर लेते हैं तो वह हमारी ताकत बन जाती है। यह हर कदम पर हमारा मार्गदर्शन करते हैं। इससे हमें विषम परिस्थितियों का सामना करने की ताकत मिलती है। मेडिटेशन हमें सकारात्मकता सिखलाता है और निगेटिविटी को खत्म करता है।

ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी आज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के रायपुर सेवाकेन्द्र द्वारा सोशल मीडिया यू-ट्यूब पर प्रतिदिन शाम को 5.30 से 6.00 बजे प्रसारित होने वाले आनलाईन वेबसीरिज एक नई सोच की ओर में अपने विचार व्यक्त कर रही थीं। विषय था- मेरे गुण मेरी शक्ति। इस वेबसीरिज का प्रसारण शान्ति सरोवर रायपुर के चैनल पर किया जाता है।

ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी ने आगे कहा कि जीवन में नैतिक और आध्यात्मिक मूल्यों का बड़ा महत्व होता है। यह ऐसी शक्तियाँ हैं जो हर कदम पर हमारी मदद करती हैं। बचपन से ही हम नैतिक मूल्यों के बारे में सुनते आए हैं किन्तु क्या हम उसे भलीभाँति समझ पाए हैं? महत्वपूर्ण यह है कि हमने उसे जीवन में धारण कितना किया है? गुणों में वह सभी आध्यात्मिक मूल्य शामिल हैं जो कि हमारे जीवन को महत्वपूर्ण बनाते हैं। हमारे जीवन में आध्यात्मिक मूल्य और दैवी गुण मेडिटेशन से आते हैं। दिव्य गुणों को जब जीवन में धारण कर लेते हैं तो वह हमारी ताकत बन जाती है।

ब्रह्माकुमारी ज्योति दीदी ने कहा कि हमारे जीवन में अनेक प्रकार की चुनौतियाँ आती हैं। अगर हम उन चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करके आगे बढ़ते हैं तो जीवन निखरता जाता है। चुनौतियाँ हमें अनुभवी बनाती हैं। चुनौतियों से व्यक्तित्व में निखार आता है।

उन्होंने कहा कि हमारे संकल्पों में बहुत शक्ति छिपी होती है। हम जो चाहें वह कर सकते हैं। हम जैसा सोचते हैं वैसा वायुमण्डल में तरंगे प्रकम्पित होती हैं। इससे हमारे चारों ओर सकारात्मक वायुमण्डल बन जाता है। उस वायुमण्डल में आने वाले लोगों को हमारे विचार प्रभावित करते हैं। हमें अपने संकल्पों की चेकिंग करनी है। अगर हमारी सोच अच्छी है तो हमारे जीवन में नैतिक मूल्य और ताकत आएंगी ही। ताकत हमारे ही अन्दर छिपी हुई है किन्तु उसे मेडिटेशन से जागृत करने की जरूरत होती है।

प्रेषक: मीडिया प्रभाग
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय
रायपुर फोन: 0771-2253253, 2254254


सबका भला हो, सब सुख पाएं

Source: BK Global News Feed

Comment here