Uncategorized

आबू रोड : कैंसर जागरूकता कार्यक्रम

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। यदि समय रहते इसका इलाज प्रारम्भ नहीं किया गया तो यह घातक सिद्ध हो जाती है। उक्त विचार  बीएसईएस हास्पिटल मुम्बई के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक मेहता ने व्यक्त किये। वे विश्व कैंसर दिवस पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मेडिकल प्रभाग द्वारा आयोजित कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आजकल किसी भी उम्र के लोगों को कैंसर की बीमारी होने की सम्भावना बनी रहती है। पुरूषों में नशा, धूम्रपान, बीड़ी, सिगरेट तथा शराब के सेवन से यह बीमारी तेजी से फैल रही है। यदि हम इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो आने वाले समय में मौतों का आकड़ा बढ़ जायेगा। महिलाओं में ब्रेस्ट और गर्भाशय के कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए प्रतिवर्ष नियमित इसकी जांच करानी चाहिए। जिससे इससे बचा जा सका।
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने कहा कि हमारा तन और मन शुद्ध है तो इससे बीमारी के बढऩे का खतरा भी कम हो जाता है। हमारे खान पान में आसुरीयता आ जाती है तब ऐसे बीमारियां तेजी से फैलने लगती है। इसलिए राजयोग ध्यान और सात्विक भोजन से ऐसे बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि हमारे देश में आध्यात्मिक जागृति और राजयोग ध्यान से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए जितना हमारी आत्मा की शक्तियों का विकास होगा उतना ही हम सशक्त होते जायेंगे। इसलिए ऐसी गम्भीर बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है।
ग्लोबल हास्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ प्रताप मिडढा ने कहा कि कैंसर एक ऐसी गम्भीर बीमारी है जिसका पता पहले बिल्कुल लगता ही नहीं हैं। इसलिए हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। यह अधिक खर्चीली भी है इसलिए इससे बचने का पूरा प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, मेडिकल प्रभाग के सचिव बीके बनारसी, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ प्रेम मसंद, रसिया सेवाकेन्द्रों की निदेशिका बीके चक्रधारी समेत कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये।
डॉ मेहता को किया गया सम्मानित: इस अवसर पर वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक मेहता को मेडिकल प्रभाग की ओर से उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वे मेडिकल प्रभाग के अध्यक्ष है और लम्बे समय से इस दिशा में सेवा की है।
रैली में उमड़े हजारों लोग: कार्यक्रम से पूर्व कैंसर जन जागरूकता रैली निकाली गयी जिसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। इस रैली का का उदघाटन ब्रह्माकुमारीज संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अशोक मेहता, मेडिकल प्रभाग के कार्यकारी सचिव बीके बनारसी, रसिया सेवाकेन्द्रों की निदेशिका बीके चक्रधारी, सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत समेत कई लोगों ने हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी। हाथों में बैनर और पोस्टर के साथ स्लोगन लेकर लोग चल रहे थे। यह रैली डायमंड हॉल से प्रारम्भ होकर गेट नं 3 से होते हुए तलहटी क्षेत्र फिर गेट नं 1 से अन्दर आकर समाप्त हो गयी।

#gallery-2 {
margin: auto;
}
#gallery-2 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-2 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-2 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

Source: BK Global News Feed

Comment here