Uncategorized

Sadabad (UP) : Media Conference – सादाबाद न्यूज़ – भारत को विश्व गुरु बनाने में पत्रकारिता का योगदान कार्यक्रम।

सादाबाद (उ.प्र.):  प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सादाबाद में  दिनांक 5जनवरी 2020,को पत्रकार सम्मेलन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम में मंचासीन सभी अतिथियों का स्वागत फूल माला व बेज पहनाकर किया गया।  कार्यक्रम का शुभारंभ  प्रभु स्मृति का गीत ”जैसा सोचोगे वैसा बन पाओगे” गीत गाकर के किया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता ब्रह्माकुमारीज मीडिया प्रभाग जोनल कोऑर्डिनेटर ब्रह्माकुमार अमर गौतम  ने कहा कि  मीडिया विंग राजयोग की शिक्षाओं में पाए गए लागू आध्यात्मिक मूल्यों के ज्ञान के प्रसार के माध्यम से मानवता के उत्थान के लिए संस्था के समर्थन में काम करता है।  दुनिया भर में संबंधित पत्रकारों का एक नेटवर्क सकारात्मक खबर को प्रेस में लाने के लिए प्रतिबद्ध है और सकारात्मक तरीके से समाज को प्रभावित करने की जिम्मेदारी उठा रहा है मीडियाकर्मी नकारात्मकता त्याग कर स्व: परिवर्तन से विश्व परिवर्तन का संकल्प लेकर जायेंगे। अशांति के दावानल में धधक रही दुनियां में अपनी लेखनी से शांति और सदभाव फैलाने का प्रयास करें।ना जाने कब किसी मनुष्य को क्रोध आ जाये और वो इन मिसायलों का बटन दबा दे। जरूरत इस बात की है कि निरस्त्रीकरण के सिद्धांत को आत्मसात किया जाये। सच्चे स्व:धर्म को पहचानें और विकारों को त्यागते हुए अपने परिवारों को दु:खों से मुक्त करें। ऐसे भागीरथी कार्य में सफलता मीडिया के सहयोग से ही मिल सकती है। मीडिया को समाज का दर्पण कहा जाता था लेकिन  समय के साथ-साथ इसका स्वरूप भी बदल रहा है। जब अन्य क्षेत्रों में त्रुटियां उजागर हो रही हैं तो मीडिया का इससे अछूता रहना संभव नहीं था फिर भी इस सम्मेलन को देखकर उम्मीद जताई जा सकती है कि मीडिया नकारात्मकता से समाज को मुक्त करने में सहयोग देगा।
स्थानीय प्रभारी ब्रह्माकुमारी भावना बहन जी ने कहा आध्यात्मिक रूप से सशक्त मीडिया व्यक्तिवाद, पूर्वाग्रह और पक्षपातपूर्ण पूर्वाग्रह से मुक्त है।  यह दुनिया के सभी नागरिकों के सामंजस्य, कल्याण और एकजुटता के अंत को ध्यान में रखकर अपना कवरेज शुरू करता है।  बेशक रचनात्मक आलोचना और ईमानदार आपत्ति मानवाधिकारों और कल्याण के लिए आवश्यक गार्ड हैं, लेकिन मीडिया उस छाया के प्रति बेपरवाह है जो इसे युवा और निर्दोषों के दिमाग और दिलों में डालती है, और जो  विभाजन में  संदेह के बीज का प्रचार करती है ।
पलवल(हरियाणा) से आए हुए ब्रह्माकुमार राजेंद्र भाई जी ने कहा कि मीडिया लोगों की विशाल संख्या के दिमाग और भावनाओं को प्रभावित करने का एक शक्तिशाली उपकरण है।  फिर भी आज का मीडिया अंतरात्मा के बिना प्रतीत होता है।  प्रेस की  स्वतंत्रता ’के नाम पर आधुनिक मीडिया ने सूचनाओं और छवियों के प्रभाव के लिए किसी भी जिम्मेदारी का बंटवारा कर दिया है , जो इसे अधिक प्रभावी बनाता है।
कार्यक्रम में डॉ ज्वाला सिंह जी ने कहा मीडिया कर्मियों को एक ऐसे उद्योग में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की चुनौती लेने के लिए प्रेरित करना जो नकारात्मकता को समाप्त करता है धार्मिक सौहार्द, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय चरित्र को बढ़ावा देने और कमजोर, पीड़ित और निडर लाखों लोगों के हितों की रक्षा में मीडिया की जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए है । शांति और सदभाव के लिये अध्यात्मिकता से जुडकर मीडिया महान भूमिका निभा सकता है।
कार्यक्रम में  कई जिलो वरिष्ठ पत्रकार महेश मित्तल, अशोक वार्ष्णेय, किशोर वार्ष्णेय,  मदन मोहन राना,   डॉ योगेश शर्मा ‘ रंजीत कुमार  बी.बी.सी.एन., गौरव शर्मा, अखिलेश वार्ष्णेय,  बहन गीता चौधरी ,अंशु चौधरी ,  बी.के.हरिदत्त शर्मा आगरा, गौरव शर्मा, राजेश गौतम,  हरीश चौधरी , ब्रह्माकुमार सत्यप्रकाश भाई धौलपुर,  विष्णु जैसवाल,  एस.पी चौधरी,  राम रतन वर्मा जी, रवि चौधरी, मुकेश शर्मा जी,  कन्हैया लाल,  दीपक पचोरी, अप्पी शर्मा,  अभिषेक कुलश्रेष्ठ, सोनू चौधरी, राजेश पाठक बलदेव,  सुरेंद्र चौधरी बलदेव,तुलसीराम बलदेव आदि ने भी भारत को विश्व गुरु बनाने में अपना वक्तव्य रखा।

#gallery-2 {
margin: auto;
}
#gallery-2 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-2 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-2 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

Source: BK Global News Feed

Comment here