Uncategorized

Abu Road – पर्यावरण संरक्षण के लिए पर्यावरण मित्र अवार्ड समारोह – राजस्थान सरकार के खाद्यमंत्री रमेश मीणा ने किया संबोंधित

पेड़ पौधों की रक्षा करना अर्थात दूसरों के जीवन को बचाना-दादी जानकी
स्वार्थ के वश पेड़ों को काटने के बजाए, लगायें: रमेश मीणा
आबू रोड, 1 जनवरी, निसं। ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी ने कहा कि पेड़ पौधों की रक्षा करना अर्थात दूसरों के जीवन को बचाना है। इससे ही मानव का जीवन बच पायेगा। बीस लाख पौधे लगाना अपने आप में एक कीर्तिमान है। वे ब्रह्माकुमारीज संस्था के सोशल एक्टिविटी ग्रुप द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए पर्यावरण मित्र अवार्ड समारोह में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि मनुष्य को जीवन जब तक प्रकृति और मानव प्रेमी नहीं बनेगा तब तक समाज का विकास नहीं हो सकता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण के प्रति सजग रहना  चाहिए।
कार्यक्रम में राजस्थान सरकार के खाद्यमंत्री रमेश मीणा ने कहा कि आज ज्यादातर लोग स्वार्थ वश पेड़ों की कटाई कर रहे है। इससे मनुष्य का ही जीवन खतरे में पड़ रहा है। यदि समय रहते हम नहीं चेते तो हमारा अस्तित्व बिगड़ जायेगा। ब्रह्माकुमारीज संस्थान कुछ महीने म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान निकालकर पूरे प्रदेश में जल संरक्षण, उर्जा संरक्षण, पर्यावरण, नशा मुक्ति, ह्दयरोग निवारण आदि विषयों पर लोगों को जागरूक किया है। मैं अपनी सरकार से चर्चा करूंगा कि किस तरह हम ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मदद लें। सरकार इस बात के लिए कटिबद्ध है कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान जो भी समाज सेवा के लिए कदम उठायेगी उसकी सरकार पूरी मदद करेगी। हमारे प्रदेश में रेगिस्तान ज्यादा है इससे बचने के लिए जितना हम पेड़ लगायेंगे उतना ही प्रदेश में खुशहाली और तरक्की आयेगी। दादी जानकी आज 104 वर्ष की है। इस अवसर पर उपस्थित होना अपने आप में गौरव पूर्ण है।
ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि एक छोटा सा संकल्प शुरू हुआ और फिर वह एक अभियान का रूप ले लिया। आज हमें गर्व है कि हम लोगों ने पूरे भारत में बीस लाख वृक्षारोपण किया है। अब हम उसे पेड़ की भी शक्ल देंगे। ताकि वह आने वाले कुछ समय में पेड़ बन सके। आगे भी हमारा प्रयास जारी रहेगा।
इस अवसर पर सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत ने सभी का स्वागत किया और कार्यक्रम में मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा, समाज सेवा प्रभाग के अध्यक्ष बीके अमीरचन्द, महाराष्ट्र जोन की निदेशिका बीके संतोष, बीके अनूप सिंह, बीके भानू, बीके मोहन, बीके रामसुख मिश्रा, बीके अमरदीप, सचिन, नितिन, धीरज, कृष्णा, चन्दा, समेत कई लोग उपस्थित थे।

ये रहे विजेता: पौध रोपण में हरियाणा के असन्ध सेवाकेन्द्र प्रथम विजेता रहा, जिसने सबसे ज्यादा 58 हजार पौधे लगाये, भोपाल का गुलमोहर कालोनी सेवाकेन्द्र द्वितीय तथा अन्य तृतीय स्थान प्राप्त किया।

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

Source: BK Global News Feed

Comment here