Uncategorized

हम परमात्मा की संतान, एक दिव्य पवित्र देव कुल की आत्मा है-योग शक्ति गीता दीदी

पत्ता पत्ता जीतने से फूल कभी नहीं खिलता, आत्मा के ज्ञान बिना परमात्मा नहीं मिलता

धमतरी (29 दिसम्बर 2019)। ब्रह्माकुमारीज़ धमतरी द्वारा आयोजित सात दिवसीय श्रीमद् भागवत गीताज्ञान यज्ञ प्रवचन के दूसरे दिन योग शक्ति गीता दीदी ने कहा कि मेरे अंदर अब तक भी कई ऐसे कौरव के समान संस्कार हैं जिससे हम अनभिज्ञ थे, लेकिन आज इन कौरवी संस्कारों को कैसे बदला जाए उसका सटीक उदाहरण दिया कि जिस प्रकार यदि राजा का बेटा जब यह भूल जाता है कि मैं राजकुमार हूं और साधारण लोगों के साथ रहते-रहते स्वयं के बोल कर्म और आदतों को साधारण बना लेता है। इसी तरह हम यह भूल गए हैं कि हम परमात्मा की संतान हम एक दिव्य पवित्र देव कुल की आत्मा है, और जन्म मरण में आते-आते कलयुगी लोगों के साथ रहते-रहते देवी देवताओं के संस्कार भूल गए, लेकिन जैसे ही राजकुमार को याद दिलाया जाए कि आप राजा की संतान हो, राजा के बेटे राजकुमार हो तो उसे स्वयं को बदलने में समय नहीं लगता, तो स्वयं को स्वयं की वास्तविकता का बोध कराने की आवश्यकता है। फिर आगे दीदी ने बताया जैसे हम किसी की मृत्यु में जाते हैं तो देखते हैं, कि शरीर वही रहता है लेकिन सभी कहते हैं फलाना चला गया तो वह जिससे हम बात करते थे, वह कौन जो वहीं पर विद्वान पंचतत्व की देह है वो? या फिर जो चली गई वो ?आत्मा और यह बहुत अच्छी तरह से जन मानस में बैठ गया कि हम शरीर नहीं हम आत्मा है ,इसी आत्म तत्व का बोध कराने के लिए अब तक हम जो कुछ कर्मकांड करते आए हैं। जैसे मिट्टी के दीए में ज्योति जलाना, भ्रकुटी के मध्य तिलक लगाना, कलश के ऊपर ज्योति जलाना ,कलश पर नारियल रखना, इन सब का आध्यात्मिक रहस्य बहुत ही रमणीक ढंग से एवं सरल भाषा में लोगों को बता कर आत्म तत्व तक पहुंचाया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री सुरजीत नवदीप सुप्रसिद्ध साहित्यकार, श्रीमती सरला जैन समाज सेवी, श्री रंजीत छाबड़ा प्रमुख संवाददाता एकता टी.वी, श्री दीप शर्मा प्रमूख संवाददाता नवभारत समाचार, श्री रामेश्वर मरकाम अध्यक्ष इलेक्ट्रानिक मीडिया धमतरी, श्री हेमलाल साहू संवाददाता हरिभूमि, श्री आशीष मिश्रा एम.जी.टी.वी., ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी संचालिका ब्रह्माकुमारीज़ धमतरी उपस्थित थे।
ज्ञात हो कि श्रीमद भागवत गीताज्ञान यज्ञ प्रवचन प्रतिदिन प्रातः 6.30 से 8.30 बजे एवं दोपहर 3 से संध्या 6 बजे तक धनकेशरी मंगल भवन धमतरी में चलेगा। कार्यक्रम का संचालन कामिनी कौशिक ने किया।

Source: BK Global News Feed

Comment here