Uncategorized

कादमा(हरियाणा) बेटी बचाओ सशक्त बनाओ कार्यक्रम

कादमा(हरियाणा):–समाज को आज महिला सम्मान की जगह समानता के लिए काम करने की आवश्यकता है गांव तिवाला के पंचायत घर में ब्रह्माकुमारीज कादमा व किसान क्लब तिवाला द्वारा  “बेटी बचाओ सशक्त बनाओ कार्यक्रम”  में विधायक एवं हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन सोमवीर सांगवान ने यह विचार व्यक्त किए। ब्रह्माकुमारीज सेवाकेन्द्र और ग्रामीण विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में दादरी के विधायक ने कहा कि महिला सुरक्षा का मुद्दा केवल सरकार के लिए नहीं अपितु सामाजिक आध्यात्मिक धार्मिक संस्थाओं की को मिलकर समाज को महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान बनाना है । उन्होंने आगे कहा कि  मैंने विधानसभा में अपने पहले संबोधन में बेटी बचाओ पर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। मुझे खुशी है कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के साथ मिलकर ग्रामीण विकास परिषद और तिवाला के किसान क्लब ने एक सार्थक पहल की है।

विधायक ने कहा कि ब्रह्माकुमारी बहनों की त्याग, तपस्या और निस्वार्थ भाव की सेवा से अवश्य ही समाज में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे उन्होंने कहा कि महिलाओं को आध्यात्मिक मूल्यों से आंतरिक और बाह्य रूप से सशक्त करने का अनूठा संगठन है ब्रह्माकुमारी संस्थान।

काकार्यक्रम में अपने अध्यक्षीय संबोधन में माउंट आबू से पधारी राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी उर्मिला बहन ने इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही हमारे समाज में महिला को दोयम दर्जे का स्थान दिया गया है। बल्कि वास्तविक यह है कि नारी ही सृष्टि की रचना कार है इस धरती पर पैदा हुआ कोई भी महापुरुष देवता वैज्ञानिक हो या समाज सुधारक नारी की देन है। अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए राजयोगिनी बहन ने कहा कि कैसी विचित्र विडंबना है की एक सक्षम और योग्य बेटी की अपेक्षा हम नालायक बेटों को प्यार और प्राथमिकता देते हैं मां का स्वभाव संस्कार का विषय है और यह केवल आध्यात्मिक ज्ञान से संभव हो पाएगा। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को चुनौती देते हुए कहा कि इस ईश्वरीय विश्वविद्यालय से जुड़ 5 लाख नौजवानों में किसी भी प्रकार के चारित्रिक व्यसन आपको ढूंढे नहीं मिलेंगे।
इस मौके पर झोझूकलां-कादमा  क्षेत्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी वसुधा बहन ने कहा कि मां अपने को अध्यात्म से सशक्त बना अपनी बेटी को सशक्त बना सकती हैं इसलिए हमें जीवन में नैतिक व आध्यात्मिक मूल्यों को महत्व देने की आवश्यकता है।
जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड सोहनलाल कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्था की किसान क्लब के साथ मिलकर इस तरह के सामाजिक कार्यों से अवश्य ही समाज में परिवर्तन आएगा जिससे महिला व बेटी दोनों के साथ किसान भी सशक्त बन सकते हैं।
ग्रामीण विकास परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र यादव ने कहा कि बेटी के सम्मान से ही हमारे समाज में रोशनी आएगी और इसके लिए हम सभी ने मिलकर श्रेष्ठ कदम उठाने होंगे किसान क्लब तिवाला ने यह अनूठी पहल की है।
इस अवसर पर गांव में इस वर्ष2019 में जन्मी 17 बेटियों और उनकी माताओं को सम्मानित किया गया।
 कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर विधायक सोमवीर सांगवान, ब्रह्माकुमारी उर्मिला बहन, वसुधा बहन, राम सिंह प्रधान सांगवान कन्नी, राजेंद्र,डॉक्टर बाला, पायल सुपरवाइजर आदि ने दीप प्रज्वलन कर किया।
 कार्यक्रम में तिवाला किसान क्लब के अध्यक्ष सतपाल ने स्वागत तथा सचिव अशोक कुमार ने सभी का आभार व्यक्त किया।
 क्लब के पदाधिकारियों ने सभी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

Source: BK Global News Feed

Comment here