Uncategorized

Jabalpur, Katanga Colony — Program on Doctors Day

मन और तन हो पूरा स्वस्थ , तभी प्राप्त होगा समग्र स्वस्थ जीवन शैली का लक्ष्य

सम्पूर्ण स्वस्थ रहने के लिए दवा , परहेज और   ध्यान  तीनो का ही संतुलन जरुरी है  … ब्रह्माकुमारी विमला दीदी

माइंड बॉडी और मेडिसिन के साथ मैडिटेशन को अपनाने से होगा समग्र स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण

अलायन्स क्लब जबलपुर मिड टाउन के सहयोग से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय में राष्ट्रीय चिक्तिसक दिवस की पूर्व संध्या के उपलक्ष में हुआ समग्र स्वस्थ जीवन शैली विषय पर परिचर्चा का आयोजन

माइंड , बॉडी और मेडिसिन का संतुलन बनाने में सहयोग देता है राजयोग , जीवन शैली जनित शारीरिक व्याधियो  जैसे की  डायबीटीज, हृदय रोग, मोटापा,ब्लड प्रेशर और अन्य बीमारियों   में  मेडिसिन शरीर को शक्ति प्रदान करती है और मेडिटेशन  का अभ्यास माइंड को शक्ति प्रदान करता है और व्यक्ति को जल्दी स्वस्थ होने में सहयोग देता है , हम यदि जीवन में ध्यान को अपनाए तो अनेक बीमारियों के जल्दी उपचार में सहयोग मिलेगा — उक्त विचार वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बी के विमला दीदी जी ने अलायन्स क्लब जबलपुर मिड टाउन के सहयोग से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय में राष्ट्रीय चिक्तिसक दिवस की पूर्व संध्या  के उपलक्ष में हुआ समग्र स्वस्थ जीवन शैली विषय पर परिचर्चा में व्यक्त किये.

इस अवसर पर माधव बाग़ हॉस्पिटल जबलपुर की डॉक्टर अर्णिमा यादव ने  कहा की पहले हम अपने शरीर की प्राकृतिक  प्रक्रियाओं को  अपनी अस्त व्यस्त जीवन शैली के कारण खराब कर लेते है और फिर उनको सुधारने के लिए कृत्रिम उपायों और दवाइयों पर आश्रित हो जाते है. किन्तु कभी भी अपनी जीवन शैली को संभालने के लिए प्रयास नहीं करते .उपचार समग्र रूप से स्वस्थ तभी कर सकेगा, जब हम आहार –विहार –विचार और आचार तीनो को परिवर्तन करने का संकल्प करे.

इस अवसर पर डॉक्टर सुमित लोकवानी , केंसर फिजिशियन ने सरल शब्दों में कैंसर की बीमारी से बचाव, रोगियों के देख भाल के सम्बन्ध में बतलाया. डॉक्टर प्रियांशु दीक्षित हड्डी रोग विशेषज्ञ ने हड्डी के क्षय से बचने के उपाय बताये .डॉक्टर निशा नागवंशी त्वचा रोग विशेषज्ञ ने त्वचा की देखभाल के उपाय बताये.

कार्यक्रम का  सफल सञ्चालन राजेश पाठक प्रवीण ने किया , कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार डॉक्टर वरुण साहनी , वरिष्ठ दंत एवं मुख रोग विशेषज्ञ ने किया .  इस अवसर पर अलायन्स क्लब जबलपुर मिड टाउन की अध्यक्ष वर्षा राठौर, सेक्रेट्री किरण शर्मा  एवं नवनीत राठौर ,पुरुषोत्तम भट्ट,उमेश राठौर, सुरेन्द्र अग्रवाल , शोभा नय्यर, रुपाली राय , बी एम नेहरा , संतोष दुबे आदि का विशेष सहयोग रहा.

Source: BK Global News Feed

Comment here