Uncategorized

मनमोहिनीवन में तीन दिवसीय डायबिटिक कैंप का आयोजन (Diabetes Management Camp)

दिनचर्या बदलिए, मधुमेह पर नियंत्रण पाईये – डॉ श्रीमंत
मनमोहिनीवन में तीन दिवसीय मधुमेह शिविर में जुटे लोग
 
आबू रोड, 3 मई, निसं। ब्रह्माकुमारीज संस्था के मनमोहिनीवन में 27 अप्रैल से 3 मई तक मेडिकल विंग द्वारा एक डायबिटिक कैंप आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गुजरात से 50 से ज्यादा मधुमेह पीडि़तों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में आये पीडि़तों ने मधुमेह से निजात पाने का ही नहीं बल्कि नियंत्रित कर स्वस्थ रहने के तौर तरीके भी सीखे। 

 
इस कार्यक्रम के संयोजक मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ श्रीमंत साहू ने डायमंड प्रोजेक्ट फॉर मैनेजमेंट ऑफ डायबिटीज के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले यह  सातवें कैम्प में सुबह से शाम से पूरी दिनचर्या के तहत शिविर का संचालन किया। कैम्प में आये शिविरार्थियों में से अधिकांश 200 से 400 के बीच शुगर लेकर आए थे।  यहां पर उन्हें मेडिटेशन के साथ व्यायाम उचित भोजन तथा सही मात्रा में दवाइयां दी गई। उनमें डायबिटीज के साइड इफेक्ट चेक करने के लिए उनके उनके पैरों का चेकअप आंखों का चेकअप के लिए पैरों का चेकअप, दांतों का चेकअप, ईसीजी, थायराइड, लिपीड प्रोफाइल चेकअप कर के उन्हे सही दवाई दी गई, जिससे तीन ही दिनमें उनके ब्लड शुगर सामान्य स्तर पर आ गई।  
 
इस कार्यक्रम के समापन सत्र में लंदन से आयी बीके गोपी तथा ग्लोबल हास्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ प्रताप मिडढा, मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ0 श्रीमंत साहू ने इस कैंप का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि जीवन में यदि स्वस्थ रखना है तो उसके लिए दिनचर्या, खानपान राजयोग ध्यान, व्यायाम का ध्यान रखना जरूरी होगा। यही एक शस्त्र है जिससे मनुष्य अपनी लम्बी और स्वस्थ जीवन जी सकता है। यह तीन दिनों के कैम्प में स्पष्ट हो गया है। इसी क्रम में डॉ प्रताप मिढा तथा मेडिकल प्रभाग के सचिव डॉ बनारसी ने कहा कि यदि हम अपने जीवन के प्रति सचेत रहे तो हमारा जीवन कभी भी रोगी नहीं हो सकता है। 
 
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से लोगों की गलत जीवनशैली के कारण मधुमेह बढ़ा है। ऐसे में समय रहते हम नहीं चेते तो आना वाला समय हमारे लिए अति कठिन होगा। राजयोग ध्यान और आध्यात्मिक ज्ञान से मानव का मन सशक्त होता है और उससे शरीर की व्याधियों पर भी नियंत्रण हो सकता है। 

#gallery-1 {
margin: auto;
}
#gallery-1 .gallery-item {
float: left;
margin-top: 10px;
text-align: center;
width: 33%;
}
#gallery-1 img {
border: 2px solid #cfcfcf;
}
#gallery-1 .gallery-caption {
margin-left: 0;
}
/* see gallery_shortcode() in wp-includes/media.php */

Source: BK Global News Feed

Comment here